इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने के तरीकें 2024 (IntraDay Trading Se Paise Kaise Kamaye)

newwebsite392
इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने के तरीकें 2024 (IntraDay Trading Se Paise Kaise Kamaye)

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye: आपने शेयर मार्केट का नाम जरूर सुना होगा, जिसमें लोग पैसे इन्वेस्ट करते है और कई गुना अधिक मुनाफा कमाते हैं। आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है, जिसे ट्रेडिंग कहा जाता है। और जब ट्रेडिंग केवल एक दिन के लिए की जाती है तो इसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है।

आजकल बहुत सारे लोग इंट्राडे ट्रेडिंग से हर दिन 1000 रूपयें आसानी से कमा रहे है। आप भी चाहे तो हर दिन अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, और इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती है। अगर आप कम मेहनत में ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो Intraday Trading काफी अच्छा ऑपशन है।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या होती है, और Intraday Trading से पैसे कैसे कमाए? इसके अलावा शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं, इसके लिए हम आपको कुछ इंट्रा डे ट्रेडिंग नियम भी बताएंगे तो आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

ट्रेडिंग का मतलब है कि जब हम शेयर मार्केट में किसी भी शेयर को खरीदते है तो उसे कभी बेच सकते है। जबकि इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब है कि जब हम शेयर मार्केट के अंदर किसी भी शेयर को खरीदते है और उसी दिन मार्केट के बंद होने से पहले शेयर को बेचना पड़ता है। इसका मतलब है कि एक ही दिन में शेयर्स को खरीदना और बेचना, जिसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है।

शेयर मार्केट हर दिन सुबह 9:15 बजे खुलता है, और उसी दिन दोपहर को 3:30 बजे बंद हो जाता है। अब आप सुबह 9:15 बजे से लेकर 3:30 बजे तक कितनी बार भी शेयर्स खरीद सकते हैं, लेकिन शर्त यह है कि आपको 3:30 बजे से पहले उसी दिन अपने शेयर को बेचना होगा।

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर खरीदते है और 3:30 बजे तक नही बेचते है तो ब्रोकर स्वत: आपके शेयर को 3:30 बजे जो शेयर्स के प्राइस होंगे, उस प्राइस पर बेच देता है। इस प्रकार इंट्रोडे ट्रेडिंग की जाती है जो काफी मजेदार होती है।

Intraday Trading करने के बहुत सारे फायदे और नुकसान हैं, जिसमें अगर फायदे की बात करे तो इसमें सबसे बड़ा फायदा ट्रेडर्स को मार्जिन का होता है। इसका मतलब है कि यदि आपके वॉलेट में 1000 रूपयें है तब भी आप 5000 रूपयें की भी ट्रेडिंग कर सकते है, जिससे कम पैसों में भी ज्यादा फायदा मिलता है।

लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग का एक बड़ा नुकसान भी है कि इसमें आप जो स्टॉक खरीदेंगे उस स्टॉक को 3:30 बजे तक बेचना बहुत जरूरी है, भले ही आपको घाटा क्यों न हो रहा हो। अगर आप स्टॉक नही बेचते है तब भी आपके ब्रोकर आपके स्टॉक को बेच देंगे। इस तरह इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

Intraday Trading से पैसे कैसे कमाए

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने का एकमात्र तरीका है कि शेयर को सही समय पर खरीदना और बेचना। और हां, शेयर को खरीदने और बेचने के लिए आपको ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी। तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

ट्रेडिंग के लिए Goal निर्धारित करें

एक ट्रेडर के लिए लक्ष्य का निर्धारित होना जरूरी है तभी इंट्राडे ट्रेडिंग में मुनाफा कमाया जा सकता है। आपने देखा होगा कि कई लोग अपनी दिनचर्या को सरल बनाने के लिए सूची बनाते है, ताकि सारे काम सही समय पर अच्छे से पूरे हो जाए।

इसी तरह हम ट्रेडिंग के लिए भी दैनिक दिनचर्या बना सकते है, जिसमें आप लिख सकते है कि किस तरह स्टॉक का चयन करना है, कितने पैसों में ट्रेड करें, हर दिन कितने रूपयें का मुनाफा होना चाहिए और कितने रूपयें तक का घाटा होना चाहिए।

इस तरह आप पहले से ही Decide कर ले कि आपको प्रतिदिन कितना मुनाफा होना चाहिए और कितना घाटा होना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि लोग इंट्राडे ट्रेडिंग करते समय लालच में आ जाते है, और अपना नुकसान कर बैठते है। लेकिन अगर आप लक्ष्य निर्धारित करते है तो आपका घाटा और लाभ दोनों ही Fix होंगे।

निवेश के लिए रिसर्च करे

आजकल बहुत सारे लोग इंट्राडे ट्रेडिंग को गेम की तरह खेलते है, मतलब केवल अनुमान लगाकर पैसे इन्वेस्ट कर देते है। ऐसे में उन्हे कभी फायदा मिलता है तो कभी नुकसान हो जाता है। इसलिए इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए रिसर्च करना बहुत जरूरी है।

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग से अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते है तो आपको सही Research Strategy को अपनाना होगा। आपको इंटरनेट पर शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कई Research Strategy मिल जाएगी, जिसका इस्तेमाल करके आप इंट्राडे ट्रेडिंग से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

सही समय देखकर ट्रेड कर पैसा कमाए

ट्रेडिंग करते समय सही समय पर शेयर को खरीदना और बेचना जरूरी होता है। क्योंकि शेयर मार्केट में शेयर के प्राइस घटते बढते रहते है। तो हमें शेयर उस समय खरीदने चाहिए जब शेयर के प्राइस घटे हुए हो। और शेयर उस समय बेच देने चाहिए जब शेयर के प्राइस मुनाफे वाले हो।

जब आप ट्रेडिंग सीखते है तब आपको यही चीज सीखाई जाती है कि शेयर को Buy और Sell करना चाहिए। ट्रेडिंग कोर्स में आपको time-frame का चार्ट भी दिया जाता है जो आपको सही निर्णय लेने में मदद करता है। अत: ट्रेडिंग करने से पहले ट्रेडिंग जरूर सीखें।

ज्यादा Quantity में स्टॉक खरीदें

जब हम Long-Term के लिए निवेश करते है तो हमें अच्छी Quality के Stock पर ध्यान देना पड़ता है, लेकिन जब हम इंट्राडे ट्रेडिंग करते है तो हमें Quantity और Volume पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। इंट्राडे ट्रेडिंग में ट्रेडर्स सिर्फ मुनाफा कमाने की ओर ध्यान रखते है जिसके लिए किसी कंपनी को गहराई से एनालिसिस करना जरूरी नही है।

उदाहरण के लिए एक शेयर का प्राइस 40 रूपयें है, और स्टॉक बंद होने से पहले शेयर का प्राइस 50 रूपयें पहुंचा तो ऐसे में हमें एक शेयर पर 10 रूपयें कमा मुनाफा होता है। लेकिन अगर हम 40 रूपयें के 10 शेयर खरीदते है तो 10 रूपयें के मुनाफे के हिसाब से हमें 100 रूपयें का फायदा होता है। इस तरह Share की Quantity और Volume के आधार पर हम मुनाफा कमा सकते है।

Stop Loss ऑप्शन का जरूर इस्तेमाल करें

जब आप लिक्विडी मार्केट में इन्वेस्ट करते है तो आपको Stop Loss ऑप्शन का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि लिक्विडी मार्केट में शेयर की कीमतों में भारी उछाल आता रहता है। इसलिए नुकसाने से बचने के लिए आप Stop Loss Option का जरूर इस्तेमाल करें।

मान लिजिए कि आपने एक स्टॉक 30 रूपये में खरीदा है, और चाहते है कि मुझे 10 रूपयें से ज्यादा नुकसान न हो। तो ऐसे में आप Stop Loss ऑप्शन का उपयोग कर सकते है जिसमें आपको 20 रूपयें लिखने है। इसका मतलब है कि जब आपके शेयर का प्राइस 30 रूपयें से घटकर 20 रूपयें तक पहुंचेगा तो आपका स्टॉक स्वत: 20 रूपयें की कीमत पर Sell हो जाएंगे। इससे आपको केवल 10 रूपयें तक का ही नुकसान होगा।

मार्जिन नियम का उपयोग करे

अभी SEBI ने एक नया नियम निकाला है जिसके अनुसार इंट्राडे ट्रेडिंग करने वाले ट्रेडर्स को 5 गुना मार्जिन मिलेगा। इसका मतलब है कि अगर किसी ट्रेडर के वॉलेट में 1000 रूपयें है तब भी वह 5000 रूपयें तक की ट्रेड कर सकता है। अब आप कम पैसों में ट्रेडिंग शुरू करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

High Quality Stock को खरीदें

High Quality Stock का मतलब है कि ऐसे स्टॉक को चुनना जिसकी कीमत में काफी ज्यादा शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। ऐसे स्टॉक से आपको काफी ज्यादा मुनाफा मिल सकता है हालांकि जितना ज्यादा मुनाफा मिलने के Chance है उतने ही ज्यादा Chance नुकसान होने के भी है, अत: स्टॉप लॉस ऑप्शन का जरूर उपयोग करें।

Over Trade करने से बचे

Over Trade का मतलब है कि ज्यादा शेयर को एक ही समय में खरीदना। यह गलती बहुत सारे नए ट्रेडर्स करते है जिससे उन्हे भारी नुकसान उठाना पड़ता है। क्योंकि अधिक ट्रेड एक साथ लगाने पर  मार्केट को एनलिसिस नही किया जा सकता है और ऐसे में हम अक्सर बेकार स्टॉक खरीद लेते है।

मेरी राय है कि आप शुरूआती समय में मार्केट के स्थिर होने पर ही नया ट्रेड खरीदे ताकि इससे आपको कम नुकसान उठाना न पड़े। और हां मार्केट में तरलता के समय ज्यादा स्टॉक न खरीदे।

रिस्क लेने की क्षमता रखें

ज्यादातर नए ट्रेडर अपने शुरूआती समय में ही बहुत बड़े Amount से ट्रेड में पैसे लगा देते है। और उन्हे शुरूआती समय में ट्रेडिंग की अच्छी जानकारी न होने के कारण बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आपको रिस्क भी अपनी क्षमता के आधार पर लेना चाहिए।

आजकल बहुत सारे लोग अपनी कमाई का अधिकतर हिस्सा इन्वेस्ट कर देते है, और जब स्टॉक के प्राइस गिरते है तो उन्हे भारी नुकसान उठाना पड़ता है। अत: आप उतना पैसा ही इन्वेस्ट करे जिसका नुकसान होने पर आपको ज्यादा फर्क न पड़े।

मार्केट की अफवाहों से सावधान रहे

अगर आप एक नए ट्रेडर है और इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते है तो आपको मार्केट में चल रही अफवाहों से सतर्क रहना चाहिए। आपको सही और गलत खबरों में फर्क करना आना चाहिए, क्योंकि कई बार मार्केट की वैल्यू को घटाने या बढ़ाने के लिए अफवाहें फैलाई जाती है।

अगर आप अफवाहों को पहचान पाते है तो आप अच्छी तरह से ट्रेडिंग कर सकते है। और हां, आपको अपने फंडामेंटल और टेक्निकल एनिलिसिस के आधार पर ट्रेडिंग करनी चाहिए।

इंट्रा डे ट्रेडिंग नियम जरुर जानें

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते है और साथ ही मुनाफा भी कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ नियमों को ध्यान में रखना होाग। आप निम्नलिखित नियमों को ध्यान में रखते हुए ट्रेडिंग करेंगे तो आप शुरूआती समय में ही काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम (Rules of Intraday Trading)

  • मार्केट को एनालिसिस करे और ट्रेंड वाले स्टॉक को पकड़े।
  • अपनी भावनाओं पर पूरा नियंत्रण रखें।
  • शुरूआती समय में स्टॉप लॉस के बिना ट्रेडिंग न करे।
  • ट्रेडिंग करीयर की शुरूआत कम इन्वेस्टमेंट से करे।
  • पैसे अलग-अलग स्टॉक में लगाएं।
  • शुरूआती टाइम में ओवरट्रेड न करें।
  • रिस्क उठाने की क्षमता के आधार पर ही इन्वेस्ट करें।
  • पूरी योजना बनाने के बाद ट्रेड करें।
  • आप पहले ही लाभ-हानी की गणना कर ले।
  • ट्रेड के महत्व को जरूर समझें।

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे शुरू करें

अगर आप एक नए ट्रेडर है और इंट्राडे ट्रेडिंग शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आप निम्नलिखित तरीके से ट्रेडिंग करें।

  • आपको सबसे पहले ट्रेडिंग शुरू करने के लिए किसी बेस्ट ट्रेडिंग ऐप को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको उस ट्रेडिंग ऐप में अपना डिमेट या ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होगा।
  • ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के बाद आपको उस ऐप में कुछ पैसे Add करने होंगे।
  • अब आप ट्रेडिंग करने के लिए तैयार है लेकिन पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको रिसर्च करनी होगी।
  • इसके लिए आपको ट्रेडिंग ऐप में बहुत सारी कंपनियां मिल जाएगी जिसमें से किसी भी कंपनी को सेलेक्ट करके शेयर के प्राइस का चार्ट देख सकते है।
  • कंपनी को अच्छे से एनालिसिस करने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग इंडिकेटर्स का इस्तेमाल करें।
  • आप शुरूआत समय में स्थिर स्टॉक में इन्वेस्ट करें, और अगर आपको थोड़ी बहुत ट्रेडिंग की नॉलेज है तो तरल शेयर को चुने।
  • आच्छे स्टॉक को ढूंढने के बाद आपको पैसे इन्वेस्ट करने है।
  • अगर आप नए ट्रेडर है तो आप Stop Loss वाले ऑप्शन का जरूर उपयोग करें।
  • आपको कोई भी शेयर खरीदने से पहले ही Intraday Trading को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको लगातार अपने स्टॉक पर नजर रखनी है ताकि स्टॉक के प्राइस बढ़ने पर उन स्टॉक को बेच सके।

ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है?

ट्रेडिंग के कई प्रकार है जिसमें से एक प्रकार इंट्राडे ट्रेडिंग है। तो चलिए अब हम सभी ट्रेडिंग के प्रकारों को समझते हैं।

  • Intraday Trading (इंट्राडे ट्रेडिंग)
  • Short Term Trading (शोर्ट टर्म ट्रेडिंग)
  • Long Term Trading (लोंग टर्म ट्रेडिंग)
  • Scalping Trading (स्काल्पिंग ट्रेडिंग)
  • Swing Trading (स्विंग ट्रेडिंग)

Intraday Trading (इंट्राडे ट्रेडिंग)

इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक को केवल एक दिन के लिए खरीदे जाते है, और उसी दिन वापिस बेच दिए जाते है। शेयर मार्केट सुबह 9:15 बजें से लेकर शाम 3:30 बजे तक खुला रहता है, और इसी बीच आप इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते है।

Short Term Trading (शोर्ट टर्म ट्रेडिंग)

जब कोई ट्रेडर कुछ दिनों या महीनों के लिए स्टॉक को खरीदता है तो उसे Short Term Trading कहा जाता है। इस प्रकार की ट्रेडिंग में शेयर या स्टॉक को कुछ दिनों या महीनों तक होल्ड किया जाता है और फिर मुनाफा देखकर बेच दिया जाता है।

Long Term Trading (लोंग टर्म ट्रेडिंग)

Long Term Trading में शेयर या स्टॉक को कई सालों तक के लिए होल्ड किया जाता है, और जब उन शेयर या स्टॉक की कीमत बढ़ जाती है तो बेच दिया जाता है।

Scalping Trading (स्काल्पिंग ट्रेडिंग)

यह ट्रेडिंग भी एक दिन में ही होती है, लेकिन इस ट्रेडिंग के लिए आपको पूरा दिन का समय नही मिलता है। मतलब जब आप कोई शेयर खरीदते है तो उसे बेचने के लिए आपको 15 मिनट का समय दिया जाता है। इसी समय में आपको निर्णय लेना पड़ता है कि आपको शेयर बेचना है या नही।

Swing Trading (स्विंग ट्रेडिंग)

इस प्रकार की ट्रेडिंग में आपको 1 हफ्ते से 15 दिनों का समय मिलता है, जिसमें कभी भी स्टॉक को खरीद सकते है और फिर अच्छे दाम पर बेच सकते है।

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं

अगर आप Intraday Trading करना चाहते है और शेयर बाजार में पैसे इन्वेस्ट करके बहुत सारे पैसे कमाना चाहते है तो निम्नलिखित प्रक्रिया को फोलो करें।

  • आपको सबसे पहले किसी बेस्ट ट्रेडिंग ऐप को इंस्टॉल करना है, जैसे Upstox जो फ्री में डिमेट अकाउंट की सर्विस देता है।
  • Upstox को डाउनलोड करने के बाद आपको उस पर अपना डिमेट अकाउंट ऑपन करना है।
  • Upstox के होम पेज पर ही आपको सबसे ऊपर Sensex और Nifty50 के प्राइस दिखेंगे जिससे आपको पता चल जाएगा कि मार्केट Profit में चल रहा है या Loss में।
  • इस ऐप में आपको My List में एक Watchlist मिल जाएगी जिसमें आप अपनी इच्छानुसार किसी भी कंपनी को जोड़ और हटा सकते है।
  • अब अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको पैसे Add करने होंगे। Upstox पर आप UPI, Google Pay, Net Banking से पैसे जोड़ सकते है।
  • आप जिस कंपनी के स्टॉक को खरिदना चाहते है, उस कंपनी को सर्च करें और फिर उसे Watchlist में जोड़े।
  • इसके बाद आपको Watchlist में आकर उस कंपनी को क्लिक करना है, जिससे आपको उस कंपनी के शेयर का प्राइस और कंपनी की बहुत सारी जानकारीयां मिल जाएगी।
  • इसमें आपको Charts का भी ऑप्शन मिलता है जिससे आपको कंपनी के शेयर की प्राइस का अंदाजा हो जाएगा। इसके अलावा इसमें आपको News और Fundamental के भी विकल्प मिल जाएंगे।
  • अगर आपको कंपनी सही लगती है तो आपको स्क्रिन पर नीचे Buy और Sell का विकल्प मिल जाएगा। आपको Simply Buy वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां पर Delivery और Intraday का ऑप्शन मिलेगा तो आपको Intraday को सेलेक्ट करना है। और फिर आपको शेयर की Quantity डालनी है।
  • इसके बाद अगर आप अपने Loss और Profit को Fix करना चाहते है तो आप Limit Price और Trigger Price वाले ऑप्शन को Enable कर दे।
  • अब स्टॉक को खरीदने के लिए आपको Review पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको स्टॉक की पूरी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको स्टॉक खरीदना है तो आपको Swipe to Submit Order पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप स्टॉक को खरीद सकते  है, और इसी तरह आप Sell वाले बटन को दबाकर स्टॉक को बेच भी सकते है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स जानिए

अगर आप शेयर बाजार में नुकसान से बचना चाहते है तो निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करें।

  • मार्केट को एनालिसिस करने के बाद स्टॉक को चुने।
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में Stop Loss ऑप्शन का इस्तेमाल करें।
  • Over Trading करने से जरूर बचे।
  • मार्केट में चल रही अफवाहों से सावधान रहें।
  • अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा इन्वेस्ट न करें।
  • लक्ष्य बनाकर ट्रेडिंग करें।
  • खराब स्टॉक को बिल्कुल भी न खरीदे।
  • रिसर्च करने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग इंडिकेटर्स का इस्तेमाल करें।

FAQs – इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए

कुछ ख़ास FAQs निम्नलिखित हैं-

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

Intraday Trading से आप शेयर को खरीदकर और बेचकर पैसे कमा सकते है। हालांकि यह ट्रेडिंग केवल एक दिन में होती है, और दूसरे दिन नए स्टॉक को खरीदकर ट्रेडिंग शुरू होती है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट ऐप कौनसे हैं?

ऐसे कई ऐप है जिसमें आप Intraday Trading कर सकते है, जैसे- Groww, Upstox, Zerodha आदि।

ट्रेडिंग कैसे सीखें?

आजकल ऑनलाइन ट्रेडिंग सीखने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। अगर आप फ्री में ट्रेडिंग सीखना चाहते है तो आपको यूट्यूब पर बहुत सारे लोगों के चैनल मिल जाएंगे जहां से आप ट्रेडिंग को सीख सकते है।

Leave a comment