Bihar Inter Pass Scholarship 2024 इन 5 छात्रवृत्तियों का लाभ उठा सकते अभी आवेदन करे

newwebsite392
Bihar Inter Pass Scholarship 2024 इन 5 छात्रवृत्तियों का लाभ उठा सकते अभी आवेदन करे

Bihar Inter Pass Scholarship 2024: वे सभी छात्र जिन्होंने हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया है, वे विभिन्न छात्रवृत्तियों के तहत इन 5 छात्रवृत्तियों का लाभ उठा सकते हैं।

1.(मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना)

मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना के तहत इंटर उत्तीर्ण सभी वर्ग की अविवाहित बालिकाओं को 25 हजार की छात्रवृत्ति दी जाती है। इस योजना का लाभ देने के लिए मेधासॉफ्ट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। जिसके बाद छात्रवृत्ति की राशि बच्चियों के खाते में भेज दी जाती है।
पात्रता 10+2 Pass (अविवाहित बालिका) मिलने वाली स्कॉलरशिप ₹25000

2. Bihar Post Matric Scholarship (बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप)

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के अंतर्गत इंटर पास के बाद स्नातक, स्नातकोत्तर, आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग और मेडिकल आदि की पढाई करने वाले पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के छात्र- छात्राओं को अलग अलग पाठयक्रम के लिए अलग अलग स्कालरशिप दी जाती है.

जो की 2 हजार से लेकर 15 हजार तक स्कालरशिप हर वर्ष दी जाती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र छात्रों Bihar Post Matric Scholarship के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करनी पड़ती है.

पात्रता 10+2 Pass (बालक /बालिका)मिलने वाली स्कॉलरशिप According To Course

 Official Website Click Here

3.(बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना) SC/ST Girls Only

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना के अंतर्गत इंटर पास SC/ST अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की छात्राओं (लड़कियों) को प्रथम श्रेणी में इंटर पास करने वाली छात्राओं को 15 हजार रुपए और द्वितीय श्रेणी इंटर पास करने वाली छात्राओं को 10,000/- रुपए दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ देने के लिए मेधासॉफ्ट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। जिसके बाद छात्रवृत्ति की राशि बच्चियों के खाते में भेज दी जाती है।
पात्रता 10+2 Pass (अविवाहित बालिका) मिलने वाली स्कॉलरशिप ₹15000 डिवीजन Only 1st and 2nd Division Pass वर्ग Only SC/ ST

 Official Website Click Here

4.सेंट्रल सेक्टर स्कीम स्कालरशिप (CSS)– Central Sector Scheme

सेंट्रल सेक्टर स्कीम स्कॉलरशिप (CSS) के तहत बिहार बोर्ड द्वारा उन छात्रों के लिए NSP (CSS) Cutoff List) जारी किया जाता है, जिन्होंने इंटर में अच्छे नंबरों से पास किया है। सेंट्रल सेक्टर स्कीम स्कालरशिप (CSS) लिस्ट में नाम वाले छात्र- छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के तहत अपना फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। छात्रवृत्ति की दर स्नातक स्तर पर 12,000/- प्रति वर्ष और स्नातकोत्तर स्तर 20,000/- प्रति वर्ष दी जाती है
पात्रता 10+2 Pass (बालक /बालिका) मिलने वाली स्कॉलरशिप स्नातक स्तर पर 12,000/- प्रति वर्ष
और स्नातकोत्तर स्तर 20,000/- प्रति वर्ष डिवीजन प्रतिशत 60% से अधिक अंकों से पास होना चाहिए सभी वर्ग के लड़कों लड़कियों को मिलेगा

 Official Website Click Here

5.Bihar Labor Card Scholarship (बिहार लेबर कार्ड स्कॉलरशिप)

बिहार राज्य से मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले बिहार लेबर कार्ड धारकों के पुत्र एवं पुत्रियों को अधिकतम ₹25000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति श्रमिक कार्ड धारकों के केवल दो बच्चों के लिए उपलब्ध है Bihar Labour Card Scholarship के तहत राज्य के अंतर्गत संचालित किसी भी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 80% या अधिक अंक प्राप्त करने पर रु. 25 हजार. 70% से 79.99% तक अंक प्राप्त करने पर रु.15000 का लाभ. तथा 60 से 69.99% तक अंक प्राप्त करने पर 10000 रूपये का लाभ मिलेगा

 Official Website Click Here

Read More:

Leave a comment