गर्भवती महिला योजना का लाभ कैसे ले : महिलाओं को ₹16000 कैसे मिलते हैं

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana : केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में महिलाओं के लिए यह योजना लाई है इस योजना के तहत महिलाओं एवं बच्चों को देखभाल के लिए राशि प्रदान करती है आज देश में चल रहे कई योजना के तहत, ये भी योजना हर एक देशवासियों के लिए महत्वपूर्ण है इस योजना का नाम है. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना,

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं. तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेख में हम आपको घर बैठे आवेदन करने की प्रक्रिया और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे, कितने दिनों में पैसा आएगा और इस योजना का पैसा कैसे चेक करें। इन सभी के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे तो आर्टिकल को लास्ट तक देख लेना।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की पहली बार गर्भवती होने पर सरकार देती है ₹6000, दूसरी बार गर्भवती होने पर सरकार ₹5000 देता है. हालांकि यह रुपया किस्तों में मिलती है परन्तु हर एक लाभार्थी को दिए जाते हैं। उनकी सूचना राज्य और केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में लंबित है।

मातृत्व वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के माध्यम से रजिस्टर कर सकती है। यह योजना सिर्फ गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये है ताकि माता और संतान का पर्याप्त पालन पोषण करने में मदद हो।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए पात्र?

  1. एक भारतीय नागरिक होनी चाहिए।
  2. आवेदन के महिला होनी चाहिए।
  3. आवेदक की उम्र 19 साल से अधिक होनी चाहिए।
  4. महिला के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  5. घर में किसी की सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  6. बैंक खाता होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मुद्रा वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • महिला का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • महिला का पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के पात्र है और आप घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं तथा ₹1 भी रुपया, किसी को देना नहीं चाहते हैं. तो आपके पास एक ही विकल्प है कि आप स्वयं, इसी फोन के माध्यम से अप्लाई करें। बस इसके लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का ऑफिशल साइट खोलना है और नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले pmmvy.wcd.gov.in आधिकारिक वेबसाइट खोले।
  • होम पेज पर Login विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर वेरिफिकेशन करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां पर महिला का पर्सनल डिटेल्स भरे तथा बैंक डिटेल्स भरकर नेक्स्ट करें।
  • इसके सभी कागज uploaded करे।
  • Submit बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, आपके मोबाइल स्क्रीन पर आवेदक का रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाएंगे जिससे कि अपने आवेदन भी कर चुके हैं इस स्थिति में आपको कुछ दिनों वेट करना है उसके बाद आपके सभी डॉक्यूमेंट सत्यापन किए जाएंगे और फिर आपके खाते में राशि आयेगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

देखिए, यह फॉर्म आपके आशा के द्वारा भी भरवा जाते हैं जिसके लिए आपके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्रीय या स्वास्थ्य केंद्र जाना है. यदि आप इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो कभी ना कभी जरूरत होगी या परिवार में किसी भी महिला को बता पाएंगे।

  • तो सबसे पहले नजदीकी आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र जाएं
  • वहां पर जाने के बाद प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म प्राप्त करें
  • इस फॉर्म को सही से भरना है तथा ऊपर बताएंगे डॉक्यूमेंट को लगाना है
  • अब एक बार इस फॉर्म को देख लेना है कहीं कोई गलती तो नहीं हुई है इसके बाद इस फॉर्म को वहीं पर जमा कर देना है।

अब आप में से काफी, ऐसे व्यक्ति होंगे जो सोच रहे होंगे कि आखिर कितने दिनों में पैसा आएगा और कैसे हमें पता चलेगा। तो मैं आपको बता दूं कि आप इस योजना के तहत शामिल हो जाते हैं. तो आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। इसके बाद आप बैंक खाता check कर सकते हैं यदि आप घर बैठे देखना चाहते हैं तो नीचे बताये गये स्टेप को देखे।

गर्भवती महिला योजना फॉर्म PDF?

यदि आप इस फॉर्म को घर बैठे, स्वयं फोन के माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ करने की जरूरत है बस आपको ऑफिशल साइट पर विजित करना है और फॉर्म डाउनलोड कर लेना है. जिसका लिंक हमने आपको नीचे भी दिये है।

  • Pradhan Mantri Matritva Vandana form pdf

डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें?

देश में चल रहे हैं योजना के तहत हर एक महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है आज गर्भवती महिला और डिलीवरी महिलाओं को भी राशि दी जा रहीं हैं यदि आपके परिवार में कोई भी महिला है और अभी तक उनके खाते में पैसा प्राप्त नहीं हुआ है या कितना पैसा मिलेगा। यह देखना चाहते हैं. तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है.

क्योंकि हम सभी को पता है कि जब खाते में पैसा प्राप्त नहीं होता है तो हम परेशान हो जाते हैं। परंतु ऐसे कई महिलाएं हैं जिन्हें पता नहीं चल पा रहा है कि पैसा आया है या नहीं, जिन कारणों से हर एक महिलाएं बैंक का चक्कर काटते हैं. तो उन सभी महिलाओं को कहना चाहूंगा कि अब आप घर बैठे पैसा चेक कर सकते हैं.

डिलीवरी महिलाओं का पैसा देखने के लिए आवश्यक चीज?

देखिए, यदि आप घर बैठे इस योजना का पैसा देखना चाहते हैं तो लाभार्थी का सिर्फ बैंक खाता होना चाहिए और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके बाद पोर्टल पता होना चाहिए।

डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले PFMS ऑफिशल साइट खोलें।
  2. अब Know your Payments टैब पर क्लिक करे।
  3. इसके बाद बैंक नाम चयन करे।
  4. बैंक खाता नंबर डाले।
  5. दुबारा बैंक खाता नंबर डाले।
  6. Send OTP बटन पर क्लिक करें।
  7. मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  8. ओटीपी डालकर सत्यापन कर ले।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। वहां पर सरकार द्वारा दिए गए सभी किस्त दिखाई देंगे. तो यहां से देख सकते हैं कि आपके खाते में कितना राशि प्राप्त हुआ है।

गर्भवती महिला को पैसा कैसे देखें?

देखिए, आप में से काफी ऐसे महिलाओं हैं जिन्हें 2 साल 3 साल या फिर 6 महीने से पैसा नहीं आया है. तो उन सभी महिलाओं को कहना चाहूंगा कि हो सकता है कि आपका डॉक्यूमेंट सत्यापन नहीं हुई होगें. जिन कारणों से पैसा प्राप्त नहीं हुआ है। तो इसके लिए आपको आंगनबाड़ी केंद्र जाना है और वहां पर संपर्क करना है.

उन्हें बोलना है कि हमारे खाते में पैसा प्राप्त नहीं हुआ है. तो वह msc कार्ड के द्वारा ऑफिशल साइट पर लोगों करेंगे और फिर आपके डॉक्यूमेंट चेक करेंगे। इसके बाद check करेगे कहीं त्रुटि तो नहीं है. अगर हां तो सही कर देगे। इसके बाद आपको और कुछ दिन वेट करना है।

इसके बाद आपके दस्तावेज verify किये जायेगे. फिर राशि भेजे जाते हैं। जिसके दौरान आपके खाता में पैसा प्राप्त होगा. तो इन बातों को ध्यान में रखते हुए जाना है और महिलाओं का जितना भी डॉक्यूमेंट है वह आंगनबाड़ी केंद्र लेकर जाना है।

गर्भवती महिला का ऑनलाइन पैसा कैसे देखें?

इन पैसा को देखने के लिए, हमारे पास कई विकल्प है हम ऑनलाइन, ऑफलाइन यानी मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग अन्य सुविधा से पैसा चेक कर सकते हैं।

  • नेट बैंकिंग: आप अपनी बैंक वेबसाइट या मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करके अपने लेनदेन इतिहास की जांच कर सकते हैं। डिलीवरी के लिए भुगतान किए गए लेनदेन को ढूंढें और भुगतान की स्थिति और राशि की जांच करें।
  • मोबाइल wallet: आप UPI ऐप जैसे PhonePe, Google Pay, Paytm आदि में लॉग इन करके अपने लेनदेन इतिहास की जांच कर सकते हैं। डिलीवरी के लिए भुगतान किए गए लेनदेन को ढूंढें और भुगतान की स्थिति और राशि की जांच करें।
  • डेबिट कार्ड: आप अपनी क्रेडिट/डेबिट कार्ड कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप में लॉग इन करके अपने लेनदेन इतिहास की जांच कर सकते हैं। डिलीवरी के लिए भुगतान किए गए लेनदेन को ढूंढें और भुगतान की स्थिति और राशि की जांच करें।

अतः इन सभी विधियों से राशि देख सकते हैं. जो बिल्कुल ही आसान है मगर काफी ऐसे लाभार्थी हैं जिनका ना तो नेट बैंकिंग चालू है ना ही मोबाइल बैंकिंग सक्रिय है. तो ऐसे लाभार्थी अपना बैंक पासबुक अप टू डेट कराके देख सकते हैं।

अंतिम बात :-

आज हमने जाना की गर्भवती और Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana. इसके अलावा पैसा नहीं आया है तो क्या करें तथा कितना पैसा मिलता है उन सभी के बारे मे मालूम चला। हमें उम्मीद है कि यहां तक पढ़ रहे हैं। तो आप एक अच्छी जानकारी प्राप्त कर पाए होगें। आप सभी से रिक्वेस्ट है कि इस लेख को अपने गांव के सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी पता चल पाए की गर्भवती महिला को कितना पैसा मिलता है।

Read Also

Leave a Comment