---Advertisement---

Har Ghar Bijli Yojana 2024 | हर घर बिजली योजना के तहत सभी घरो को मिल रहा मुफ्त बिजली कनेक्शन

By newwebsite392

Published On:

Har Ghar Bijli Yojana 2024 | हर घर बिजली योजना के तहत सभी घरो को मिल रहा मुफ्त बिजली कनेक्शन
---Advertisement---

Har Ghar Bijli Yojana 2024:आज के समय में देश में कई शहरो के पास ऐसे कई गांवों और ग्रामीण क्षेत्र है, जहां पर आज भी बिजली की काफी ज्यादा समस्याएं देखी जाती है और यह लोगों को पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल पाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा हर घर बिजली योजना 2024 (Bihar Har Ghar Bijli Yojna ) की शुरुआत की गई है, इसकी शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री से नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गई है और इस योजना के माध्यम से आज बिहार सरकार प्रत्येक घर में बिजली की उपलब्धता को सुनिश्चित करना चाहते हैं.

हर घर बिजली योजना 2024 (Bihar Har Ghar Bijli Yojana )

सरकार द्वारा देश के प्रत्येक घर में बिजली की पहुंच निश्चित करने का लक्ष्य इस समय निर्धारित किया गया है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार भी बिहार हर घर बिजली योजना का शुभारंभ कर चुकी है, इस योजना के माध्यम से हर घर में बिजली पहुंचाई जाएगी ताकि कोई भी घर अंधेरे में ना रह सके. आइये जानते हैं हर घर बिजली योजना 2024 (har ghar bijli) से जुड़ी हुई तमाम जानकारी के बारे में,,

हर घर बिजली योजना 2024 (har ghar bijli) क्या है?

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई हर घर बिजली योजना (har ghar bijli) के माध्यम से आज राज्य के लगभग 50 लाख घरों तक इस योजना के माध्यम से बिजली पहुंचाई जा रही है. इस योजना एक बेहतर नीति का इस्तेमाल करके यह योजना शुरू की गई है, वही 50% गरीबी रेखा से ऊपर ऐसे परिवार है, जिनके पास आज बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं है.

ऐसे में इस योजना के माध्यम से उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन भी प्रदान किया जा रहे हैं, ताकि वह भी अपने घर में आसानी से बिजली का कनेक्शन ले सके, इस योजना में सभी घरों को शामिल किया गया है, जिनके घर पर बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं है, वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं. यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए चलाई जा रही है.

हर घर बिजली (har ghar bijli) योजना की जानकारी 

योजना का नाम बिहार हर घर बिजली योजना 2024
लाभार्थी बिहार के नागरिक
उद्देश्य हर घर में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करना
किसने शुरू कि योजना –मुख्यमंत्री से नीतीश कुमार द्वारा 2024
राज्य  बिहार
आधिकारिक वेबसाइट    hargharbijli.bsphcl.co.in

Bihar Har Ghar Bijli Yojana का उद्देश्य

हर घर बिजली योजना 2024 (PM Suryaghar Yojana) के मुख्य उद्देश्य की बात की जाए तो बिहार सरकार पर हर घर पर बिजली की उपलब्धता को सुनिश्चित करना चाहती है, ताकि सभी नागरिकों को निशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा सके. इस har ghar bijli में केवल वही नागरिक लाभ लेने के पात्र माने जाएंगे जो, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं. यह योजना देश के नागरिकों को उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से चलाई जा रही है, ताकि किसी के भी घर में अंधेरा ना रहे और उन्हें पर्याप्त बिजली मिल सके.

इस योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन मुफ्त प्रदान किए जाएंगे, इसके लिए किसी तरह का शुल्क ग्राहकों को नहीं देना होगा, लेकिन बिजली खपत के बिल का भुगतान लाभार्थियों को स्वयं ही करना होगा. यदि कोई भी व्यक्ति विद्युत कनेक्शन नहीं प्राप्त करना चाहता है तो, उस व्यक्ति को विद्युत कनेक्शन न प्राप्त करने के कारण सहित लिखित में बताना होगा.

Bihar Har Ghar Bijli Yojana की विशेषता

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को शामिल नहीं किया जाएगा, क्योंकि उन्हें पहले से ही दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा रहे हैं. इसलिए एक साथ दो योजनाओं का लाभ उन्हें नहीं दिया जा सकता है.

हर घर बिजली योजना 2024 (Bihar Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत हितकारी को सुविधा प्राप्त प्रदान करने के उद्देश्य से भी बीएसपीएचसीएल का आधिकारिक मोबाइल एप भी सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया गया है, जिसके माध्यम से उपभोक्ता नहीं कनेक्शन के लिए एप्लीकेशन कर सकते हैं और भुगतान संबंधी कई सारी जानकारी और अन्य सेवाएं इससे प्राप्त कर सकते हैं.

हर घर बिजली योजना 2024 की पात्रता (Eligibility for Har Ghar Bijli Yojana 2024)

इस har ghar bijli का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ पात्रता शर्तों का होना आवश्यक है, इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो कि इस प्रकार है –

  • इस योजना में केवल बिहार राज्य के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए वही लोग पात्र माने जायेगे, जिनके पास पहले से बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं है.
  • इस योजना के माध्यम से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लाभार्थी इसका लाभ नहीं ले सकते हैं.
  • जिन घरों में पहले से बिजली कनेक्शन उपलब्ध है, ऐसे परिवार इस योजना के पात्र नहीं माने जायेगे।

हर घर बिजली योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज (Documents for Har Ghar Bijli Yojana 2024)

बिहार Har Ghar Muft Bijli Yojana 2024 के लिए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है, जिसके माध्यम से आप इसमे अपना आवेदन कर सकते है।

  • निवास प्रमाण पत्र/आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

हर घर बिजली योजना 2024 (Bihar Har Ghar Bijli Yojna ) में इस तरह से करे आवेदन  –   

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं और हर घर बिजली योजना 2024 (Bihar Har Ghar Bijli Yojna योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको ऑनलाइन प्रक्रिया बताने वाले हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से इसमें अपना आवेदन दे सकते हैं.

  • इस योजना में सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट bsphcl.co.in पर जाएँ।
  • यहा “Consumer Suvidha Activities” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको “नए विधुत सम्बन्ध हेतु आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहा आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर “Generate OTP” पर क्लिक करें।
  • आपको ओटीपी मिल जाने के बाद हर घर बिजली योजना के लिए एक फ़ॉर्म दिखाई देगा। सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरें।
  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • यहा आपको आपकी पहचान, निवास प्रमाण और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ शामिल करने होते हैं।
  • फ़ॉर्म भरने और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आप अपना आवेदन पूरा कर इस योजना का लाभ ले सकते है।
Home PageClick Here
आधिकारिक वेबसाइट bsphcl.co.in

Read Mord

Har Ghar Bijli Yojana 2024 Har Ghar Bijli Yojana 2024 Har Ghar Bijli Yojana 2024 Har Ghar Bijli Yojana 2024 Har Ghar Bijli Yojana 2024 Har Ghar Bijli Yojana 2024 Har Ghar Bijli Yojana 2024

---Advertisement---

Leave a Comment